4 नियम बदले जायेंगे 1 मई को , अनजान रहे तो होगा आर्थिक नुकसान ।।

4 नियम बदले जायेंगे 1 मई को , अनजान रहे तो होगा आर्थिक नुकसान।।

4 नियम बदले जायेंगे 1 मई को , अनजान रहे तो होगा आर्थिक नुकसान ।।



नई दिल्लीः सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों की बेहतरी के लिए 1 मई से कुछ नियम बदल रहे हैं । ये नियम बैंकों, रेलवे  और एअर इंडिया से जुड़े हैं । इन नियमों से आम आदमी को फायदा होगा लेकिन अगर आपको इन नियमों की  कोई जानकारी नहीं है तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है । आइए इन नियमों के बारे में संक्षेप में जानते हैं-
सरकार
1) डिजिटल वॉलेट किटी पीएनबी द्वारा बंद कर दिया जाएगा। 


यह बदलाव बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा है । सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 1 मई से अपनी डिजिटल वॉलेट सेवाओं को बंद करने की राह पर है ।बैंक द्वारा  ग्राहकों को  जानकारी दी जा चुकी है  की वे अपने संबंधित बैंक खाते में सारा पैसा ट्रांसफर कर ले या फिर वहां से सारा पैसा 30 अप्रैल से पहले डिजिटल वॉलेट पीएनबी किटी से खर्च कर ले  । यदि 30 अप्रैल तक नवीनतम कार्य नहीं किया तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

2) बेंचमार्क रेट को एसबीआई डिपॉजिट और लोन से जोड़ा जाएगा 


एसबीआई एक बड़े बदलाव के तहत जा रहा है । 1 मई से एसबीआई के डिपॉजिट और लोन इंटरेस्ट को आरबीआई के बेंचमार्क रेट से जोड़ा जाएगा । इस तरह यह रेपो रेट में आरबीआई के बदलावों के साथ लोन और डिपॉजिट की दर में भी बदलाव करेगा । यह उन ग्राहकों के लिए फायदेमंद है जिनके पास सेविंग अकाउंट में 1 लाख रुपए से  ज्यादा है क्योंकि उनको सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज मिलेगा इस तरह एसबीआई द्वारा जमाकर्ताओं को ज्यादा ब्याज दिया जाएगा ।

3) एयर इंडिया कैंसिलेशन पर फीस नहीं वसूलेगी ।

बुकिंग टिकट के 24 घंटे के भीतर रद्दकरण या कोई परिवर्तन निशुल्क होगा एअर इंडिया द्वारा घोषित किया गया  । 1 मई को यह नियम लागू किया जाएगा । इससे काफी यात्रियों को राहत मिलेगी  ।

4) 4 घंटे तक एक चार्ट बोर्डिंग स्टेशन से पहले बदला जा सकता है ।

भारतीय रेलवे भारत के सबसे बड़े ट्रांसपोर्ट सिस्टम में से एक, 1 मई से बड़ी राहत देने जा रहा है । 1 मई से यात्री नए चार्ट बनने से 4 घंटे पहले तक अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकेंगे । इस नियम से रेलवे के  लाखों यात्रियों को फायदा होगा । बोर्डिंग स्टेशन को भी 24 घंटे पहले तक बदला जा सकता है । हालांकि, रेलवे का कहना है कि बोर्डिंग स्टेशन बदलते समय  टिकट कैंसल किया गया तो  यात्री को कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा ।
4 नियम बदले जायेंगे 1 मई को , अनजान रहे तो होगा आर्थिक नुकसान ।। 4 नियम बदले जायेंगे 1 मई को , अनजान रहे तो होगा आर्थिक नुकसान ।। Reviewed by Current News Times on 3:29 PM Rating: 5

No comments:

Search This Blog

Powered by Blogger.